रविवार, 14 अप्रैल 2024

मत-अभिमत

 


मत-अभिमत

 

v    डॉ. अम्बेडकर एक महान समाजवादी तथा लोकतान्त्रिक व्यक्ति थे। डॉ. अम्बेडकर एक ऐसे देशभक्त थे, जिनकी प्रतिष्ठा, व्यक्तित्व, विद्वता, बलिदान तथा त्याग सदियों तक भारतवासियों के लिए प्रकाशपथ बना रहेगा।

डॉ. राममनोहर लोहिया

v    डॉ. अम्बेडकर का महान व्यक्तित्व विद्वता, नम्रता तथा बहुजनों को संगठित करके उनका नेतृत्व करना जैसे सद्‌गुण हैं, जो बताते हैं कि डॉ. अम्बेडकर देश की अनुपम विभूति ही नहीं, अपितु पूँजी भी है।

वीर सावरकर

v    (डॉ. अम्बेडकर) एक ऐसा पुरुष जिसने हिम्मत और तेजस्विता के साथ इस देश की पीड़ित और दबी मानवता को साहसिक नेतृत्व दिया, जिसके देदीप्यमान विचार, व्यक्तित्व एवं कृतित्व युगों तक दलित मानवता को न्याय दिलाने हेतु त्याग और उत्सर्ग का संदेश देता रहेगा।

मोहन सिंह

v    मैं उनके दादर स्थित निवास पर गया तो उनके पुस्तकालय को देखकर चकित रह गया, उसमें 35000 दुर्लभ पुस्तकें थीं। जिनके लिए उन्होंने पृथक भवन बना रखा था। उनकी बातों से पांडित्य का रस टपकता था और व्ययहार से शालीनता ।

जान ग्रन्थर

v    अपने शोध प्रबन्धों के कारण उन्होंने विश्व स्तर पर ख्याति तो अर्जित की ही थी साथ ही वे अच्छे लेखक भी थे। उन्होंने अर्थशास्त्र, राजनीति, अछूतोद्धार, कानून तथा सामयिक संदर्भों पर उत्तमोत्तम पुस्तकें लिखी हैं जिनमें उनकी विद्वता सर्वत्र परिलक्षित होती है।......  समाज सुधारक और दलित बंधु  के रूप में तो उन्हें जाना जाता ही है वे भारतीय संस्कृति व भारत देश के बहुत बड़े सपूत के रूप में भी स्मरण किये जाते रहेंगे।

 

पं. श्रीराम शर्मा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अप्रैल 2024, अंक 46

  शब्द-सृष्टि अप्रैल 202 4, अंक 46 आपके समक्ष कुछ नयेपन के साथ... खण्ड -1 अंबेडकर जयंती के अवसर पर विशेष....... विचार बिंदु – डॉ. अंबेडक...