एक
पाती : सूरज के नाम
डॉ. पूर्वा शर्मा
“अनगिनत
रेशमी-सूती,
कोमल-खुरदुरे, खुशरंग-बदरंग, सुन्दर-असुन्दर टुकड़ों को जोड़-तोड़ कर
तैयार की गई यह कथरी!” (एक पाती : सूरज के नाम, डॉ. सुधा गुप्ता, पृ. 5)
हिन्दी
आत्मकथा की परंपरा को विकसित करने में पुरुष लेखकों के साथ-साथ महिला लेखिकाओं का
योगदान भी काफ़ी महत्त्वपूर्ण रहा है । विशेषतः इक्कीसवीं सदी में स्त्री आत्मकथाओं
की संख्या में बहुत बढ़ोतरी देखी जा सकती है।
इक्कीसवीं सदी की हिन्दी महिला आत्मकथाकारों की पंक्ति में एक बहुत महत्त्वपूर्ण नाम शामिल है – डॉ. सुधा गुप्ता, इनकी आत्मकथा है – ‘एक पाती : सूरज के नाम’ । वैसे मूलतः कवयित्री के रूप में प्रसिद्ध सुधा जी ने अपनी कविताओं, जापानी काव्य शैली - हाइकु, ताँका, चोका, सेदोका आदि के सृजन से काव्य लेखन में तो अपना जादू बिखेरा ही है, साथ ही साहित्य की अन्य विधाओं एवं समीक्षा के क्षेत्र में भी इनके लेखन कौशल को हम देख सकते हैं । अपनी इस दीर्धाकार आत्मकथा में सुधा जी ने अपनी आप बीती को बहुत ही विस्तार के साथ अपने एक अलग अंदाज़ में प्रस्तुत किया है ।
प्रस्तुत
आत्मकथा ‘एक पाती : सूरज के नाम’ में निरूपित कथ्य कुल पाँच प्रकरणों में
विभक्त है । 579 पृष्ठीय इस आत्मकथा में ‘मैं
निरगुनिया’ शीर्षक से भूमिका तथा प्रथम स्तवक : आँका-बाँका : रंगहीन खाका, द्वितीय स्तवक : एक था अंधा कुआँ, तृतीय स्तवक : कोइला भई न राख, चतुर्थ स्तवक : जलते रेगिस्तान का
सफ़र : नंगे पाँव,
पंचम स्तवक : खण्ड 1 – बीहड़ बियाबान में टिमकते जुगनू, खण्ड 2 – पतझर की पीर, खण्ड 3 – एक पाती : सूरज के नाम एवं अंत में कवि–हाइकुकार–परिचय
प्रस्तुत किया गया है । इन शीर्षकों के अंतर्गत और भी कई उप शीर्षक दिये गये हैं ।
प्रस्तुत
आत्मकथा में सहज-स्वाभाविक विषय-वस्तु का लेखिका ने सहजता और स्वभाविकता के साथ
थोड़े कलात्मक अंदाज़ में वर्णन किया है । लेखिका के जीवन की एक तरह से यह एक
महागाथा ही है । इस महागाथा में लेखिका ने अपने जन्म, बचपन, युवावस्था से लेकर अपने वृद्धत्व तक के सफ़र को चित्रित किया है । अपने
जन्म के प्रसंग को लेकर लेखिका ने बताया कि किस तरह से नवागत (लेखिका) ने गंगाजल
सुड़क लिया था – “उस दिन से धरती पर गिरते ही जो पानी
माँगा,
तो ज़िन्दगी भर बस पानी ही माँगती रही
......”(पृ. 14)
पढ़ते-लिखते
कविता करते आर्य समाजी पिता के घर में कैसे बाईस वर्ष निकल गए पता नहीं चला और
‘स्वयंसेवक दल’ में काम करने वाली आज़ाद पंछी आत्मा वाली, झोली भरकर पुरस्कार बटोरने वाली
बिटिया का संबंध हापुड़ के एक घोर परंपरावादी व्यवसायिक परिवार से हो गया । लेखिका
के मन में उभरा चित्र देखिए – “एक पिंजरा, पिंजरे की तीलियों से स्वयं को
टकराता-घायल करता आज़ादी का दीवाना पंछी, कभी
तो तीलियाँ टूट जायेंगी....कभी तो आज़ादी मिल ही जाएगी ।”(पृ. 22)
लेखिका
को विवाह के आरंभ में ही ज्ञात हो गया था कि उनके पतिदेव उन्हें पसंद नहीं करते ।
“हमारा दाम्पत्य जीवन बेहद जद्दोजहद, तनाव, मन-मुटाव से भरा, असहज रूप में ही बीता – एकमात्र कारण
था हमारे अपने –अपने सिद्धांतों का दो विपरीत ध्रुवों में स्थित होना । समन्वय और
सामंजस्य की कोई गुंजाइश ही नहीं थी ।”(पृ. 43)
आर्थिक
हालात अच्छे न होने के कारण लेखिका ने अलग-अलग स्थानों पर नौकरी की और पति के
नौकरी छोड़ने के पश्चात् पूरे घर की जिम्मेदारी अपने कन्धों पर उठाई । पति की ज़िद
के कारण बीच में नौकरी छोड़नी भी पड़ी और नतीज़ा...... – “मैंने अपने ‘पुल जला
दिये’... विकल्प गँवा दिये...बेकारी और दरिद्रता को गले लगा लिया... आगे खड़े थे
पहाड़ से दुर्गम,
लम्बे और वीरान दिन, अभाव और दारिद्रय से भरे उदास दिन, दूसरों की दया पर जीने के दिन, आत्म-सम्मान को स्वयं अपने पैरों तले
रौंद कर,
क्षत-विक्षत कर, कुचल फेंकने के दिन।”(पृ. 213-214) लेखिका ने इस बात का भी कई बार
उल्लेख किया है कि उन दिनों लक्ष्मी जी उनसे रूठी रही ।
जीवन
की कुछ अविस्मरणीय घटनाओं जैसे कॉलेज के कुछ प्रसंग, बाबा नागार्जुन एवं सर्वेश्वर दयाल
सक्सेना के कुछ किस्से तथा माँ-पिताजी के अंतिम दिनों के कुछ पलों को प्रस्तुत
किया गया । अपने सृजन एवं इसके प्रकाशन को लेकर भी कुछ घटनाओं का उल्लेख आत्मकथा
में है । अपनी नापसंदगी को भी लेखिका ने
जाहिर किया है - “....चिड़ियाघर को देखकर
मैं इतनी दुःखी हो गई कि निश्चय कर बैठी – भविष्य में कभी कोई चिड़ियाघर नहीं
देखूँगी ।”(पृ. 50)
इस तरह से कुछ रचनाओं के सृजन के
पीछे की घटनाएँ या संवेदनाएँ भी दी गई है
।
लेखिका
ने अपने अनुभव एवं स्वाध्याय से कुछ निष्कर्ष भी प्रस्तुत किए – “जब जीवन की राह
पर लौटने का समय आ चुका हो तो जल्दी से जल्दी ‘गंतव्य’ आ पहुँचने की ख़ुशी में अपना
माल-असबाब सहेज-समेट कर, ‘चौकन्ने’
होकर बैठ जाना ही ‘समझदार, ‘होशियार’
मुसाफ़िर की पहचान है ।”
स्त्री
आत्मकथाओं में स्त्री अस्मिता की प्रस्तुति को बखूबी देखा जा सकता है । एक स्त्री
अपनी पहचान या किसी भी क्षेत्र में अपने आप को स्थापित करने वाले विविध कारण एवं
आधार भी इन आत्मकथाओं में स्पष्टतः नज़र आते हैं । सुधा जी ने आर्थिक कठिनाइयों का
सामना करते हुए अपने परिवार के पालन पोषण का कार्य किस तरह किया ?, अपनी पीठ पर अत्यधिक जिम्मेदारियों
का बोझ उठाते हुए अपना जीवन को कैसे बिताया इसकी प्रस्तुति आत्मकथा में प्रस्तुत
है । अकेले कैसे बंद रास्तों वह बाहर आई है और अस्तित्व को बचाया, जीवन की सफलता-असफलता को दर्शाते हुए
एक स्त्री के अस्तित्व एवं महत्त्व को व्यक्त करना आत्मकथा का मुख्य उद्देश्य ही
कहा जा सकता है । “अनेकों बार ज़िन्दगी ऐसे मुकाम पर आ खड़ी हुई; जहाँ सर्वनाश के सिवा सारे रास्ते
बन्द होते थे,
फिर भी न डरी, न रोई, घबराई । बन्द रास्तों से अकेले, एकदम अकेले नये रास्ते निकाले । सर्वनाश
को परे धकेल दिया । जिजीविषा ही एकमात्र सहचरी रही । जीवन का स्वाद नहीं खोया, कविता से प्यार करना नहीं छोड़ा ।”
(पृ. 24)
पुरुष
प्रधान समाज में हम देखते हैं कि स्त्री का शोषण तो एक आम बात बन गई है । यहाँ
अपने परिवार में ही नहीं बल्कि परिवार के बाहर के व्यक्ति का व्यवहार भी स्त्री के
साथ किस तरह का होता है इसे यह उदाहरण बराबर बताता है – “जाओ-जाओ मास्टरनी जी, वहाँ दिल्ली गेट के कॉलेज में पढ़ाओं
हो तुम,
जानूँ हूँ मैं । बड़ी मास्टरनी हो, अपनी लड़कियों को डराना । मुझे कानून
मत पढ़ाओं ।”(पृ.44)
अब
जब सदियों से हमारे समाज में स्त्रियों पर पुरुषों का विशेष अधिकार रहा है तो पति
द्वारा पत्नी को दी जाने वाली शारीरिक-मानसिक यातना, उत्पीड़न आदि को तो बहुत सहज रूप से
समाज के हर वर्ग में देखा जा सकता है । “.....बड़ी ज़ोर का भरपूर तमाचा मेरे मुँह पर
पड़ा...कि मेरी इतनी हिम्मत कैसे हुई कि उनकी हुक्म-उदूली कर सकूँ!” (पृ. 43)
अपने
बाह्य जगत यानी सामाजिक जीवन से संबद्ध अनेकों प्रसंगों एवं वर्णन के साथ ही
अपने अंतर्जगत को भी सुधा जी ने अपनी इस
गाथा में बखूबी व्यक्त किया है । अपनी निजता, आकांक्षाएँ, सपने, दर्द, हृदयगत प्रसन्नता, अपने कार्य से होने वाले आत्म संतोष , मानसिक स्थिति-दशा आदि की भी
अभिव्यक्ति हुई है । एक स्त्री को अपनी इच्छाओं, आकांक्षाओं, सपने आदि को चूर होता देखना और अपनी
हृदयगत भावना को किसी से कह भी न पाने की पीड़ा भी आत्मकथा में दिखाई देती है
– “एक मासूम जिन्दगी का गला घोट कर हत्या
कर दी गई। ताबूत में दफ़ना दिया गया। विश्व भर के खुफ़िया / जासूसी विभाग / खोजी
पत्रकारिता कभी उस हत्या का सुराग नहीं पा सके ।” (पृ.147)
कोई
भी आत्मकथा एक वर्ग विशेष का प्रतिनिधित्व करती है । प्रस्तुत आत्मकथा व्यक्ति
विशेष की कहानी है लेकिन यह पूरे स्त्री वर्ग का प्रतिनिधित्व करती है । लेखक अपनी
कथा को स्व से सार्वजनिक बनाता है । आत्मकथा में लेखक के निजी जीवन के साथ-साथ एक
व्यापकता भी होती है । अपने समय, समाज, स्थिति, परिवेश आदि का बखूबी चित्रण दिखाई
देता है । किसी व्यक्ति विशेष के बहाने वर्ग, समाज एवं परिवेश आदि को चित्रित करना
एक सफल सार्थक आत्मकथा के गुण हैं, जो
सुधा जी की आत्मकथा में मौजूद हैं ।
मेरठ
में जातीय दंगे,
समाज में अशांति, विश्व युद्ध आदि प्रसंगों का चित्रण
भी आत्मकथा में हुआ है। लेखिका ने अपने बदलते समाज के कुछ कड़वे अनुभव प्रस्तुत किए
हैं । दहेज उत्पीड़न /वधू-उत्पीड़न के खिलाफ़ हुए कुछ आन्दोलनों से बदलते हुए समाज की
कुछ बदलती तस्वीर सामने आई जिसमें लाचार बहुएँ कम दिखाई दी एवं मजबूर सास-ससुर
अधिक । इस प्रकार हमारे समाज की स्थिति एवं परिवेश को आत्मकथा में देखा जा सकता है
।
‘जंग
तो जारी रहेगी’ – शीर्षक के अंतर्गत लेखिका ने स्त्री अस्मिता के साथ नारी उत्पीड़न, बाल-मज़दूरी, कन्या भ्रूण हत्या, नदियों के प्रदूषण के प्रति जागरूकता, आतंकवाद के खिलाफ़ जंग, विशिष्ट वर्ग के सिर पर ‘मैला’ ढोने
की विवशता,
वृद्ध विमर्श, आधुनिकता /फैशन के नाम पर लड़कियों का
भटकना विवाह के नाम पर अपव्यय एवं भोजन की बर्बादी आदि के साथ अपनी मातृभाषा
हिन्दी के प्रति प्रेम को प्रस्तुत किया है ।
सुधा
जी मूलतः कवयित्री है,
अतः इनकी आत्मकथा में यानी गद्य में
किए गए वर्णन में कविता का स्वभाव ज्यादा मात्रा में दिखाई देता है । अपनी अलंकृत
भाषा-शैली के साथ-साथ आत्मकथा में काव्य पंक्तियाँ का होना आत्मकथा को सहज बनाता
है । यहाँ तक कि आत्मकथा के शीर्षक में भी कवितापन दिखाई देता है । स्त्री
आत्मकथाओं में लेखिकाओं ने अपनी तीखी भाषा को लड़ाई का औज़ार बनाया है, किन्तु सुधा जी ने अपनी चुप्पी, चीख, रोना-हँसना आदि मनोभावों को काव्य के
रूप में प्रस्तुत कर अपनी व्यथा बयाँ की है, यथा –
“साँझ घिरी/ झरते पत्तों की वे आवाज़
मौत /
टिटहरी
की कर्कश चीख़ / झींगुर की सिसकी / जंगल रो रहा है .......”(पृ.499)
इसके
अलावा भी आत्मकथा में अज्ञेय, धूमिल, सर्वेश्वर दयाल सक्सेना, टैगौर आदि की कुछ पद्य एवं गद्य
पंक्तियाँ,
रहीम-कबीर आदि की कुछ पद्य पंक्तियाँ, कुछ शेर-मिसरा के साथ अरविन्द
साहित्य एवं अंग्रेजी की कुछ प्रचलित पंक्तियाँ भी देखी जा सकती है ।
“होने लगी है जिस्म में जुम्बिश तो
देखिये
इस
परकटे परिन्द की कोशिश तो देखिये ।” (पृ. 216)
आत्मकथा
में जगह-जगह पर अलग-अलग विषयों को लेकर लेखिका ने अपने बहुत ही महत्त्वपूर्ण विचार प्रकट किये हैं । अनेकों
जगह पर इनके जीवन-दर्शन के दर्शन भी होते हैं । इसलिए यह कहना बिलकुल उचित होगा कि
आत्मकथा में सुधा जी का एक चिन्तक एवं दार्शनिक रूप भी दिखाई देता है । इसके बहुत
से उदाहरण आत्मकथा में मिल जाएँगे परन्तु यहाँ समय व आलेख की पृष्ठ-सीमा को देखते
हुए इन उदाहरणों को नहीं दे रहे ।
आत्मकथा
के पाठक दो तरह के होते हैं – पहला वह है जो आत्मकथाकार के वास्तविक जीवन से
परिचित है,
परन्तु दूसरा पाठक वर्ग ऐसा है जो
आत्मकथाकार की रचना के माध्यम से ही इनके जीवन से परिचित होता है । यह दूसरा वर्ग
पहले पाठक वर्ग से कहीं बड़ा होता है । इस तरह के पाठकों के सामने आत्मकथाकार स्वयं
को शब्दों के रूप में ही प्रस्तुत करता है । इसलिए जरूरी है कि लेखक ईमानदारी एवं
तटस्थता के साथ अपने बारे में, अपने
समय, समाज वर्ग के बारे में अपनी वास्तविक
जीवन कहानी को निरूपित करें, गढ़े
नहीं । लेखिका अपनी आत्मकथा के बारे स्वयं कहती है – “न कोई रहस्य, न कोई रोमांच, न कोई नसीहत, न तर्क-वितर्क, न आदेश-उपदेश, न अध्यात्म या विज्ञान की कोई खोज, न कोई ‘चरम’ न कोई ‘चमत्कार’ ।
राजनीति के दांव-पेच और ‘रोमांस’ जैसी छपने-बिकने लायक चीज़े तो दूर-दूर तक नहीं
......बिलकुल ही नहीं....”(पृ. 9)
प्रमाणिकता, ईमानदारी, साहस जैसे गुण यदि लेखक में नहीं है
तो एक सार्थक,
सटीक एवं उत्कृष्ट आत्मवृत्त संभव
नही है । सत्य कहने के लिए साहस चाहिए, अपनी
दुर्बलताएँ-दोष,
अपने कुछ डर आदि बताने के लिए भी
हिम्मत की आवश्यकता पड़ती है । सुधा जी ने अपने आत्मकथा लेखन में इसका बराबर ध्यान
रखा है । आत्मकथा लेखन बड़े साहस का कार्य है । वैसे भी अतीत में झेली गई
यातनाओं/पीड़ाओं का सिलसिला संत्रास बनकर पीछा नहीं छोड़ता और जब वक्त उन ज़ख़्मों पर
मरहम लगाने लगता है तब उसी दर्द को पुनः शब्दरूप में काग़ज़ पर उतारना....... फिर से
उसी दुःखी गली से गुज़रने जैसा है ।
“अपनी
जीवन-कथा के इस कालांश की दुःखदायी घुटन भरी त्रासदी को काग़ज़ पर उतारते हुए सौ-सौ
बार मरी हूँ,...........अतीत की उन गुफ़ाओं में पहुँचते ही
मेरा दम घुटना शुरू हो जाता...साँस रुकने लगती... फिर लिखने की ताकत कहाँ बचती ?” (पृ. 395)
इतना
ही नहीं लेखिका ने कुछ स्थानों पर संकेतों अथवा काव्य पंक्तियों के सहारे अपनी बात
कही है,
लेकिन अपशिष्ट भाषा का प्रयोग नहीं
किया । ‘मेरा काला अतीत’ उप शीर्षक से लेखिका ने अपने वैवाहिक जीवन की बुनियाद
टेढ़ी पड़ने या जान बूझकर किसी ओर के द्वारा इसे डालने के बारे में ज्यादा खुलकर
नहीं बताया है । लेखिका की भाषा बहुत संतुलित एवं संयमित रही – “यदि यहाँ मेरा संबंध
स्थिर हो जाता तो भविष्य में मेरे साथ उनका आना-जाना तथा प्रेम-संबंध बना रह सकता
था ।” (पृ. 142)
आत्मकथा
कोई विवरण अथवा रिपोर्ट नहीं, यह
तो एक कला रूप है । पाठक वर्ग में इसकी लोकप्रियता के लिए आवश्यक है कि इस
साहित्यिक विधा में कलात्मक-पुट अवश्य हो । सृजनात्मकता एवं कलात्मकता के बिना तो
आत्मकथा मात्र दैनंदिनी ही लगेगी । प्रायः यह देखा गया है कि लोकप्रिय आत्मकथा में
यह गुण ज्यादा प्रमाण में प्राप्त होता है । सुधा जी की आत्मकथा में भी यह गुण
विद्यमान है । यदि प्रस्तुत विशालाकार आत्मकथा की संरचना को देखा जाए तो मौटे तौर
पर पाँच स्तवक में विभिन्न शीर्षकों से विभाजित इस आत्मकथा के उप-शीर्षक भी बहुत आकर्षक हैं । प्रायः स्त्री आत्मकथाओं में
पुरुष सत्तात्मक व्यवस्था को चुनौती देते हुए लेखिकाओं ने आग उगलने वाली भाषा का
प्रयोग किया है,
लेकिन सुधा जी की भाषा बहुत सधी एवं
शालीनता लिए हुए नज़र आती है ।
“सब
स्त्रियाँ अमृता प्रतीम जैसी ‘बोल्ड’, हिम्मतबाज़
और ‘डेयरिंग’ नहीं हो सकती कि प्रारब्ध को चकमा देकर उसके बाज़ार से मनपसंद चीज़ पर
झपट्टा मारकर उठा लें....
बहुत कम
प्रतिशत उन स्त्रियों का है जो मन्नू भण्डारी की तरह अपने नरक से बाहर आने की
कोशिश कर,
चुपचाप अपनी ज़िन्दगी को जीती चली
जाती हैं.....अपनी शालीनता और शाइस्तगी को बरकरार रखते हुए .....
ज्यादातर
तो औरतों का हाल यह है कि शक्ति, सामर्थ्य, बुद्धि, आर्थिक आत्मनिर्भरता के बावजूद वे एक
बार अगर अंधे कुएँ में गिर पड़ीं तो बस गिर पड़ीं .....ज़िन्दगी के आखिरी लम्हे तक उस
अकेले भयावह अंधेरे में पड़े रहना ही उनकी
नियति है.....
क्यों ? क्यों ??
इस ‘क्यों’
के हर जीवन में अलग-अलग हज़ार कारण हो सकते हैं, होते हैं ।” (पृ. 85)
यहाँ
तीसरी श्रेणी में (ज्यदातर तो औरतों ...) शायद लेखिका स्वयं की बात कर रही है ।
सुधा
जी ने आत्मकथा में कहीं पर वर्णनात्मक शैली, तो कहीं विश्लेषणात्मक शैली के साथ
विवरणात्मक शैली का प्रयोग हुआ है । कहीं उत्तम पुरुष एवं कहीं अन्य पुरुष का
प्रयोग,
कहीं पर गहन अर्थ लिए सरल शब्द, तो कहीं पर सांकेतिकता, व्यंजना एवं वक्रोक्ति के प्रयोग से
आत्मकथा के शिल्प सौन्दर्य में वृद्धि हुई है ।
देशज
आंचलिक शब्दों,
मुहावरे, लोकोक्ति एवं प्रचलित लोकगीतों के
प्रयोग से आत्मकथा में एक सहज भाषा प्रवाह बना रहा है । कुछ मुहावरे, लोकोक्ति आदि देखिए - चोर चोरी से जाये हेरा फेरी से न जाये, मेरे मन कुछ और है विधना के मन और, हाथी के दाँत खाने के और दिखाने के
और, बिंध गया सो मोती रह गया सो पत्थर, शक्ति से परे कर्त्तव्य नहीं, आलादीन का चिराग़, साढ़े-साती, पकी फसलों पर ओलों की वर्षा, जब खुले तुरुप के पत्ते, मारे भ इऔर रोवन भी ना देय, बीती ताहि बिसारी दे आगे की सुधि ले, हारे को हरिनाम, जब उड़ गए हाथों के तोते आदि ।
कुछ
उप-शीर्षकों में कलात्मकता एवं अर्थ की गहनता को देखिए – ‘आम के पेड़ के नीचे बैठना
और पाना अद्वितीय आनंद’ – चींटियों के काटने को अद्वितीय आनंद कहना। सब्ज़ी में
अतिरिक्त जीरा – सब्ज़ी में मच्छर, पतंगों
का गिरना । आरंभ हुआ सपनों का चकनाचूर होना : मौत बिंदिया की – पति की मृत्यु के
बाद उसकी बिंदी,
चूड़ी, शृंगार आदि सब कुछ नष्ट हो जाता और
उसका कांतिहीन शृंगारहीन चेहरा उसके दुःख का बोध कराता है । फिर हुआ बम-विस्फ़ोट, चोर चोरी से जाये हेरा फेरी से न
जाये,
बीहड़ बियाबान में टिमकते जुगनू, पतझर की पीर.... इस तरह के अनेक
उदाहरण आत्मकथा में देखे जा सकते हैं । और
तो और सत्तर वर्षों के सृजन में पचास पुस्तकों के प्रकाशन के पश्चात् लेखिका ने
स्वयं को ‘निरगुनिया’ कहा है –
“मैं
निरगुनिया,
जिसे किसी भी तरह के कार्य में कुशल
होने का ‘गुन’ नहीं आया, न
ज़िन्दगी जीने का और न उसे कुशलता से कागज़ पर चित्रित करने का, न लोक सधा, न परलोक!” (पृ. 11)
सुधा
जी की आत्मकथा का शीर्षक – ‘एक पाती : सूरज के नाम’ में पूरी तरह कवित्व
दिखाई देता है । कलात्मकता अथवा कवितापन होने के कारण इस शीर्षक का अर्थ बोध
सीधे-सीधे नहीं होता वरन इसके अर्थ को खोजना पड़ता है । लेखिका ने इसी आत्मकथा में
‘एक पाती : सूरज के नाम’ उप-शीर्षक से अपनी एक कविता को अंतिम स्तवक के अंतिम खण्ड
में प्रस्तुत किया है –
“सूरज खिलखिलाया / आखिर तुम किससे
डरती हो?/
अंधेरे से ?/ पगली
हर किसी का
सूरज / उसकी अपनी मुट्ठी में बंद होता है /
जिससे वह
जब चाहे / उजाला कर ले
मैं / अपने
सूरज को ढूँढने / अगली यात्रा पर / निकल पड़ी ।” (पृ.547)
लेखिका
अपने बाहरी - सामाजिक जीवन यात्रा के साथ-साथ अपने जीवन की अंतर्यात्रा को भी संकेतित
करती हुई प्रतीत होती है । अपने सूरज को ढूँढने की बात .......वह सूरज जो स्वयं की
मुट्ठी में बंद होता है – यहाँ अपनी चेतना, आत्मज्ञान, अपने स्व को पहचानना, अपने विवेक को जानना, आत्मनिरीक्षण करना, जिसके प्रकाश और प्रभाव से अज्ञान
रूप अंधकार को दूर करना, अपनी
दुर्बलताओं-कमजोरियों-दोषों को जानना और उसे दूर करने का प्रयास करना – इस तरह की
बात स्पष्ट होती है जो लेखिका चिंतन एवं दर्शन से संबद्ध है और इस तरह की स्थिति
इनकी प्रस्तुत आत्मकथा में भी ढूँढी जा सकती है । आत्मकथा का समापन करते हुए
क्षत-विक्षत कर्ण (जो युद्ध भूमि में अंतिम साँसें ले रहे हैं, छल-बल से कर्ण को पराजित करने वाले
कृष्ण स्वयं कर्ण से उसकी अंतिम इच्छा पूछते हैं और कर्ण कुमारी भूमि पर स्वयं के
अंतिम संस्कार करने की इच्छा प्रकट करते हैं) का सन्दर्भ देते हुए लेखिका कहती है
–
“कृष्ण
के प्रति कैसी बेजोड़ निष्ठा है! कैसा समर्पण! कैसी अनन्यता!
दुःख
सबके अपने-अपने अलग हैं.... सहने की सीमा भी सबकी अपनी अपनी! उससे मुक्ति की चाहना
भी एकदम अपनी!
बस यही अंतिम इच्छा मेरी भी है और एकमात्र प्रार्थना कि ऐसी अनन्य निष्ठा मेरी भी बनी रहे ।” (पृ.567)
***
आत्मकथा : एक पाती : सूरज के नाम, लेखिका : डॉ. सुधा गुप्ता, मूल्य : 800 /-, पृष्ठ : 579, संस्करण : 2012, प्रकाशक : अयन प्रकाशन, 1/20, महरौली, नई दिल्ली-110030
डॉ.
पूर्वा शर्मा
वड़ोदरा
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